Categories
India News

Serum Institute Of India To Produce 100 Million Oxford Vaccines In India, 40 Million Doses Ready


नई दिल्लीः देशभर में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़कर 88 लाख के आंकड़े के पास पहुंच गया है. वहीं 81 लाख से ज्यादा कोरोना संक्रमित मामले ठीक भी हुए हैं. देश में कोरोना के इलाज के लिए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ऑक्सफोर्ड वैक्सीन पर काम कर रही है. दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीन निर्माता कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने पुरे भारत में दिसंबर तक 100 मिलियन खुराक तैयार करने का लक्ष्य रखा है.

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के CEO आदर पूनावाला का कहना है कि ‘अंतिम चरण के परीक्षण के आंकड़ों से पता चलता है कि एस्ट्राजेनेका वैक्सीन से लोगों को वायरस से प्रभावी सुरक्षा मिलती है, तो सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया कम से कम एक बिलियन खुराक का उत्पादन करने की भागीदारी है. जिसे दिसंबर तक नई दिल्ली से आपातकालीन प्राधिकरण प्राप्त कर सकता है.’

आदर पूनावाला का कहना है कि ‘ हम थोड़ा चिंतित थे कि यह एक बड़ा जोखिम था. लोकिन एस्ट्राज़ेनेका और नोवावेक्स के शॉट्स दोनों बहुत अच्छे लग रहे हैं.’ इसके साथ ही पूनावाला का कहना है कि 2024 तक पूरी दुनिया में सभी को कोरोना वैक्सीन लगा दी जाएगी. वहीं आने वाले दो सालों में संक्रमण की क्षमता में वास्तविक कमी देखने को मिल सकती है.

बता दें कि भारत में हर दिन करीब 50 हजार कोरोना के नए मामले दर्ज किए जा रहे हैं. अच्छी बात ये है कि करीब इतने ही लोग कोरोना से हर दिन ठीक भी हो रहे हैं. भारत में कोरोना के कुल मामले बढ़कर 87 लाख 28 हजार हो गए हैं, वहीं अब तक एक लाख 28 हजार 668 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है. कुल एक्टिव केस घटकर पांच लाख से भी कम पर आ गए हैं. पिछले 24 घंटे में एक्टिव केस की संख्या में 4747 की गिरावट आई है. देश में कोरोना को अब तक कुल 81 लाख 15 हजार लोग मात देकर ठीक हो चुके हैं. पिछले 24 घंटे में 49,079 मरीज कोरोना से ठीक हुए.

इसे भी पढ़ेंः

मध्य प्रदेश के CM शिवराज सिंह का ट्रैक्टर से खेत जोतते वीडियो वायरल, यहां देखिए

बीएसफ और बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश ने दीवाली की पूर्व संध्या पर मोमबत्तियां जलाई, बीएसफ ने गिफ्ट की मिठाई

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *