Categories
India News

PM Modi Urges Troops To Innovate, Practise Yoga And Learn An Indian Language They Don’t Know From Colleagues


आज दीपावली के त्योहार पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जैसलमेर के लोंगेवाला पोस्ट पर जवानों के बीच पहुंचे हैं. बॉर्डर पर जवानों के साथ दीवाली मनाते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने जवानों को शुभकामनाएं दी. लोंगेवाला पोस्ट से पीएम मोदी ने जवानों और देशवासियों को संबोधित भी किया. इस दौरान उन्होंने चीन और पाकिस्तान का नाम लिए बगैर उन्हें चेतावनी भी दी.

पढ़िए, पीएम मोदी के संबोधन की 10 बड़ी बातें

  1. आज भारत की रणनीति साफ है. आज का भारत समझने और समझाने की नीति पर विश्वास करता है लेकिन अगर हमें आजमाने की कोशिश की तो जवाब भी उतना ही प्रचंड मिलेगा.
  2. आज पूरी दुनिया विस्तारवादी ताकतों से परेशान है. विस्तारवाद, एक तरह से मानसिक विकृति है और अठ्ठारहवीं शताब्दी की सोच को दर्शाती है. इस सोच के खिलाफ भी भारत प्रखर आवाज बन रहा है.
  3. भारत ने दिखाया है कि उसे चुनौती देने वालों को करारा जवाब देने के लिए उसमें ताकत और राजनीतिक इच्छाशक्ति है. दुनिया अब जानती है कि भारत अपने हितों के साथ बिल्कुल भी समझौता नहीं करेगा.
  4. प्रत्येक भारतीय को हमारे सैनिकों पर गर्व है; दुनिया की कोई भी ताकत उन्हें हमारी सीमाओं की रक्षा करने से नहीं रोक सकती. पाकिस्तान के खिलाफ 1971 का युद्ध थल सेना, नौसेना और वायुसेना के बीच अनुकरणीय समन्वय का उदाहरण था.
  5. मैं आपसे तीन आग्रह करना चाहता हूं. पहला- कुछ नया करने की आदत डालिए और इसे जिंदगी का हिस्सा बना लीजिए. दूसरा- योग को अपने जीवन का हिस्सा बनाए रखिए. तीसरा- अपनी मातृभाषा, हिंदी और अंग्रेजी के अलावा, कम से कम एक भाषा जरूर सीखिए.
  6. जब भी जरूरत पड़ी है भारत ने दुनिया को दिखाया है कि उसके पास ताकत भी है और सही जवाब देने की राजनीतिक इच्छाशक्ति भी है. आज भारत आतंक के आकाओं को घर में घुसकर मारता है, आज दुनिया ये समझ रही है कि ये देश अपने हितों से किसी भी कीमत पर रत्ती भर भी समझौता करने वाला नहीं है.
  7. देश की सरहद पर अगर किसी एक पोस्ट का नाम देश के सबसे ज़्यादा लोगों को याद होगा, अनेक पीढ़ियों को याद होगा, उस पोस्ट का नाम लोंगेवाला पोस्ट है. इस पोस्ट पर आपके साथियों ने शौर्य की एक ऐसी गाथा लिख दी है जो आज भी हर भारतीय के दिल को ​जोश से भर देती है.
  8. मैं आज देश के नौजवानों से देश की सेनाओं के लिए निर्माण करने का आह्वान करता हूं. हाल के दिनों में अनेक स्टार्ट-अप्स सेनाओं की जरूरतों को पूरा करने के लिए आगे आए हैं. डिफेंस सेक्टर में नौजवानों के नए स्टार्ट-अप्स देश को आत्मनिर्भरता के मामले में और तेजी से आगे ले जाएंगे.
  9. मां भारती की सेवा और सुरक्षा में 24 घंटे डटे रहने वाले आप सभी वीरों को मेरी और 130 करोड़ देशवासियों की तरफ से दिवाली की बधाई. आप हैं तो देश है, देश के लोगों की खुशियां हैं, देश के ये त्योहार हैं.
  10. आप भले बर्फीली पहाड़ियों पर रहें या फिर रेगिस्तान में, मेरी दिवाली तो आपके बीच आकर ही पूरी होती है. आपके चेहरों की रौनक देखता हूं, आपके चेहरे की खुशियां देखता हूं, तो मुझे भी अनेक गुना खुशी होती है.

ये भी पढ़ें-

कोरोना अपडेट: भारत में 24 घंटे में आए 45 हजार केस, 48 हजार ठीक हुए, अबतक 1.30 लाख की मौत

Diwali 2020: देश में कौन-कौन से राज्य और शहरों में लगा है पटाखों पर प्रतिबंध, यहां जानिए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *