Categories
India News

JDU Chief Nitish Kumar Elected NDA Legislature Party Leader In Bihar


पटना: जेडीयू अध्यक्ष नीतीश कुमार को औपचारिक तौर पर NDA विधायक दल का नेता चुन लिया गया है. ये फैसला एनडीए विधायक दल की मीटिंग में विधायकों की सर्वसम्मति से लिया गया. इस बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस भी मौजूद थे. आज शाम को नीतीश कुमार राज्यपाल के पास बिहार में नई सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे. इसके बाद कल सुबह 11:30 शपथ ग्रहण समारोह होगा.

सूत्रों से जानकारी मिली है कि सुशील कुमार मोदी इस बार बिहार का उप-मुख्यमंत्री नहीं होंगे. हालांकि बिहार का उप-मुख्यमंत्री कौन होगा, इसपर अभी फैसला नहीं हुआ है.

नए मंत्रिमंडल में दिखेंगे कई युवा और नए चेहरे

बिहार के मुख्यमंत्री की कुर्सी पर एक बार फिर से नीतीश कुमार काबिज होंगे, लेकिन इस बार उनके मंत्रिमंडल में कई नए चेहरे शामिल होंगे. पिछली बार की तुलना में इस चुनाव में बीजेपी जहां अधिक सीटें जीती हैं, वहीं जेडीयू की सीटों में गिरावट आई है. इस कारण यह तय माना जा रह है कि मंत्रिमंडल में इस बार बीजेपी का दबदबा रहेगा. नियम के मुताबिक बिहार के विधानसभा में सीटों की संख्या के मुताबिक अधिकतम 36 मंत्री बनाए जा सकते हैं.

इस बार बीजेपी ने 74 सीटें जीती हैं. पिछली बार की तुलना में इस बार बीजेपी के 21 ज्यादा विधायक जीतकर आए हैं. वहीं, जेडीयू के विजयी उम्मीदवारों की संख्या पिछली बार की 71 से घटकर 43 रह गई है. वहीं, विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) के चार-चार विधायक जीतकर आए हैं.

ये भी पढ़ें-

बिहार: BJP MLA को कॉल कर 25 करोड़ के बदले मंत्री बनाने का ऑफर दे रहा था शख्स, पुलिस ने किया गिरफ्तार

Bihar Election: आरजेडी ने सरकार पर साधा निशाना, कहा- चुनाव में हार से नहीं, ‘हरवा’ देने से हैं गुस्सा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *