Categories
India News

India Summoned Pak High Commission Over Jammu Kashmir Ceasefire Violations And Strongly Protest


जम्मू कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर शुक्रवार को पाकिस्तानी सुरक्षाबलों की तरफ से संघर्षविराम का उल्लंघन कर की गई भारी गोलीबारी को भारत ने सख्ती से लेते हुए शनिवार को पाकिस्तान उच्चायोग को तलब किया. एलओसी पर पाकिस्तानी की तरफ से की गई इस फायरिंग में 4 नागरिक की मौत हुई जबकि 19 गंभीर रूप से घायल हैं.

विदेश मंत्रालय ने कहा, “पाकिस्तानी सुरक्षाबलों की तरफ से जानबूझकर निर्दोष नागरिकों को निशाना बनाने का भारत कड़ाई से आलोचना करता है. यह घृणित है कि पाकिस्तान ने जम्मू कश्मीर में समन्वित तरीके से गोलीबारी कर शांति व्यवस्था को खराब करने के लिए त्योहार का मौका चुना.”

विदेश मंत्रालय की तरफ से आगे कहा गया, “पाकिस्तान की तरफ से सीमापार से घुसपैठ का लगातार समर्थन करने का भारत ने मजबूती से विरोध किया है. पाकिस्तान को द्विपक्षीय प्रतिबद्धता याद दिलाई गई कि वे भारत के खिलाफ आतंकी ताकतों के लिए अपनी जमीन का इस्तेमाल न होने दें.”

पाकिस्तानी सैनिकों ने शुक्रवार को जम्मू कश्मीर में उरी सेक्टर से लेकर गुरेज सेक्टर के बीच कई स्थानों पर नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर संघर्ष विराम समझौते का उल्लंघन किया. भारतीय सैनिकों ने जवाबी कार्रवाई की जिसमें पाकिस्तानी सेना के आठ सैनिकों को मार गिराया गया और 12 अन्य को जख्मी कर दिया. इसके अलावा उसके बुनियादी ढांचे को बड़ा नुकसान पहुंचाया गया है.

अधिकारियों और सूत्रों ने यह जानकारी दी है. अधिकारियों ने बताया कि पाकिस्तानी गोलीबारी में भारतीय सेना के 4 जवान, बीएसएफ के 1 उप-निरीक्षक और 6 असैन्य नागरिकों की मौत हो गई, वहीं 4 सुरक्षाकर्मी और 8 नागरिक घायल हो गए. भारतीय सेना ने एलओसी पर हथियारों के ठिकानों, एफओएल के ठिकानों और आतंकवादियों के कई लांच पैड समेत पाकिस्तानी बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचाने वाले वीडियो जारी किये.

सूत्रों ने कहा कि पाकिस्तानी सेना के पकड़े गए संदेश के मुताबिक, मृतकों में उसके स्पेशल सर्विस ग्रुप के दो कमांडो भी शामिल हैं।श्रीनगर में रक्षा प्रवक्ता कर्नल राजेश कालिया ने कहा कि पाकिस्तानी सैनिकों ने मोर्टार दागे और अन्य हथियारों से गोलाबारी की और जानबूझकर असैन्य क्षेत्रों को निशाना बनाया.

कर्नल कालिया ने बताया कि पाकिस्तान ने नियंत्रण रेखा पर अकारण संघर्ष विराम उल्लंघन शुरू कर दिया. पाकिस्तान ने डावर, केरन, उरी और नौगाम सहित अन्य सेक्टरों में गोलाबारी की. इस गोलाबारी में चार भारतीय सैनिक शहीद हो गए और तीन घायल हो गए. उन्होंने बताया कि उरी क्षेत्र के कमलकोट सेक्टर में दो नागरिकों की मौत हो गई वहीं हाजी पीर सेक्टर के बालकोट क्षेत्र में एक महिला की मौत हो गई.

उन्होंने कहा कि उरी में विभिन्न स्थानों के अलावा, बांदीपुरा जिले के गुरेज सेक्टर में इजमार्ग से और कुपवाड़ा जिले के केरन सेक्टर में भी संघर्ष विराम के उल्लंघन की सूचना मिली थी. जम्मू में एक रक्षा अधिकारी ने बताया कि पाकिस्तानी सैनिकों ने पुंछ जिले में दो बार संघर्ष विराम का उल्लंघन किया.



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *