Categories
India News

India Successfully Test QRSM, Missile Targets Unmanned Aircraft


नई दिल्लीः भारत लगातार तकनीक के क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है. इसके साथ ही लगातार अपनी सैन्य शक्ति में बढ़ोत्तरी भी करता जा रहा है. मंगलवार को भारत ने अपनी सैन्य शक्ति में एक और इजाफा कर दिया है. भारत ने QRSM मिसाइल का सफल परीक्षण कर लिया है. इस मिसाइल ने हवा में एक मानव रहित विमान को अपना निशाना बनाया है.

दरअसल भारत ने धरती से हवा में मार करने वाली क्विक रिएक्शन सरफेस टू एयर मिसाइल का सफल परीक्षण किया है. रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) को मिसाइल सफल परीक्षण करने के लिए देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बधाई दी है. राजनाथ सिंह ने QRSM मिसाइल के सफल परीक्षण को देश रक्षा के लिए मील का पत्थर कहा है.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ट्वीट करते हुए लिखा ‘DRDO को लगातार दो बार QRSM मिसाइल के सफल परीक्षण के लिए शुभकामनाएं. पहला टेस्ट 13 नवंबर को किया गया, जिसमें रडार और मिसाइल का क्षमता का परीक्षण करते हुए पहले ही प्रयास में सीधा निशाना लगाया गया. वहीं आज के परीक्षण में युद्ध की स्थिती में विमान का पता लगने पर किए गए हमले की क्षमता का पता लगा है.’

बता दें कि इस मिसाइल का परीक्षण DRDO ने ओडिशा के चांदीपुर रेंज में किया. क्विक रिएक्शन सरफेस टू एयर मिसाइल 3 किलोमीटर से लेकर 30 किलोमीटर तक के दायरे में आने वाले विमानों, हेलिकॉप्टरों, ड्रोन्स और दुश्मन के मिसाइल को नष्ट करने की क्षमता रखता है. इसकी कुल रफ्तार 5758 किलोमीटर प्रति घंटा की है. भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड और भारत डायनेमिक्स लिमिटेड ने इसके निर्माण में डीआरडीओ की मदद की है.

इसे भी पढ़ेंः

फेसबुक पर अपने डाटा को कैसे रखें सुरक्षित, अपनाएं ये आसान तरीका

अपने नॉर्मल TV को बनाएं ‘स्मार्ट टीवी, अपनाएं ये आसान तरीका



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *