Categories
India News

Bihar Elections: Nitish Kumar Family Details- Know About Nitish Son Nishant And His Brothers, Sisters And Whole Family | बिहार के सीएम का परिवार: सादगी से जीते हैं बेटे निशांत, भाई बहन, रिश्तेदार भी राजनीति से दूर, जानिए


बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का परिवार हमेशा से ही लाइमलाइट से दूर रहा है. नीतीश कुमार की एकलौती संतान उनके बेटे निशांत कुमार के बारे में भी आमजन बेहद कम ही जानते हैं. इसके अलावा नीतीश के भाई बहन और पत्नी के बारे में भी लोगों को कम ही मालूमात है. नीतीश भले ही बिहार और देश के बड़े राजनेता हैं, लेकिन उनका परिवार राजनीति से कोसो दूर रहा है.

नीतीश कुमार ने मंजू कुमारी सिन्हा से 22 फरवरी 1973 को शादी की थी. मंजू कुमारी सिन्हा सरकारी स्कूल में टीचर थीं. नीतीश और मंजू का एक बेटा है निशांत कुमार, जो कि एक इंजीनिर हैं. मुख्यमंत्री का बेटा होने के बावजूद निशांत को कम ही लोग जानते हैं. निशांत ने बीआईटी मेसरा से इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है. इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वाले निशांत का दिल राजनीति में नहीं लगता. यही वजह है कि वो राजनीतिक सभाओं या राजनैतिक कार्यक्रमों में कभी भी पिता नीतीश कुमार के साथ नज़र नहीं आते. निशांत खुद भी इस बात का एलान कर चुके हैं कि वो कभी भी अपने पिता की तरह राजनीति में नहीं आएंगे.

दरअसल 50 साल के निशांत का झुकाव आध्यात्म की तरफ है और वो कह चुके हैं कि वो उसी राह पर अपनी ज़िंदगी गुज़ारेंगे. लेकिन जब भी मौका मिला निशांत ने अपने पिता की राजनीति की तारीफ की. 2019 के लोकसभा चुनाव में वोट डालने के बाद भी निशांत ने अपने पिता की जमकर तारीफ की थी और कहा था कि जनता उन्हें उनके काम की वजह से जिताती हैं.

नीतीश के न सिर्फ बेटे बल्कि भाई बहन और रिश्तेदार भी राजनीति से दूर हैं. एबीपी न्यूज़ ने आज ही नीतीश की एक बहन से बात की. वो सादगी की मूर्ति दिख रही थीं. उनकी बहन का घर उनकी गरीबी की शिकवा कर रही थी, लेकिन यह भी बता रहा था कि राजनीति में इतने सालों तक रहने वाले इन लोगों ने अपनी पुरानी जिंदगी के तौर तरीकों को नहीं बदला है.

संपत्ति के मामले में पिता से आगे बेटे निशांत

साल 2019 की रिपोर्ट के मुताबिक नीतीश कुमार संपत्ति के मामले में अपने बेटे निशांत से काफी पीछे थे. उस वक्त नीतीश की चल संपत्ति 16 लाख 23 हज़ार रुपये थे. इसके अलावा उनके पास एक 1 हज़ार वर्ग मीटर का फ्लैट दिल्ली में है, जिसकी कीमत करीब 40 लाख रुपये बताई गई. इस हिसाब से उस वक्त नीतीश की कुल संपत्ति 56 लाख 23 हज़ार रुपये थी. जबकि उनके बेटे की कुल संपत्ति 2 करोड़ 43 लाख रुपये थी. निशांत की चल संपत्ति 1 करोड़ 18 लाख और अचल संपत्ति 1 करोड़ 25 लाख रुपये बताई गई.

नीतीश कुमार की तीन बहनें और एक बड़ा भाई

नीतीश कुमार की तीन बहनें और एक बड़ा भाई है. बड़े भाई सतीश कुमार किसान हैं. उनके अलावा तीन बहनें उषा देवी, इंदु देवी और प्रभा देवी हैं. लेकिन नीतीश के परिवार के बारे में ज्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं है, क्योंकि नीतीश ने राजनीतिक संसाधनों से परिवार को हमेशा दूर ही रखा है. साल 2007 में जब नीतीश बिहार के मुख्यमंत्री थे तब 53 साल की उम्र में उनकी पत्नी मंजू कुमारी सिन्हा का निधन हो गया था. उन्हें नोमोनिया हुआ था और दिल्ली के मैक्स अस्पताल में कई दिनों के इलाज के बाद उन्होंने दम तोड़ दिया था.

आपको बता दें कि नीतीश कुमार का जन्म 1 मार्च 1951 को बिहार के बख्तियारपुर में हुआ था. उनकी मां का नाम परमेश्वरी देवी था और पिता राम लखन सिंह एक आयुर्वेदिक डॉक्टर (वैद्य) थे. नीतीश ने 10वीं तक की पढ़ाई गांव के ही एक स्कूल से की. बाद में उन्होंने बिहार कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग (अब एनआईटी पटना) से साल 1972 में मकैनिकल इंजीनियरिंग की डिग्री ली. पढ़ाई के बाद उन्होंने बिहार इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड में काम करना शुरू किया, लेकिन उनका मन नहीं लगा और उन्होंने राजनीति का रुख किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *