Categories
India News

Assembly Elections: Know Which States Will Have Elections In 2021 Including West Bengal


Assembly Elections 2021: कोरोना वायरस महामारी के बीच आखिरकार बिहार विधानसभा के चुनाव शांतिपूर्वक खत्म हो गए. इस चुनाव में एनडीए अपनी सरकार बचाने में कामयाब रहा. अब बीजेपी की नज़र अगले साल पश्चिम बंगाल में होने वाले विधानसभा चुनावों पर है, जिसकी तैयारी पार्टी ने काफी दिनों पहले ही शुरू कर दी है. सिर्फ बंगाल ही नहीं, बल्कि अगले साल एक केंद्र शासित राज्य समेत पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं. जानिए ये राज्य कौन कौनसे हैं.

अगले साल जिन राज्यों में चुनाव होने हैं, वो हैं-

  • पश्चिम बंगाल
  • असम
  • तमिलनाडु
  • केंद्र शासित पुडुचेरी
  • और केरल

पश्चिम बंगाल: इस राज्य में विधानसभा की 294 सीटें हैं. वर्तमान में यहां तृणमूल कांग्रेस की सरकार है और ममता बनर्जी मुख्यमंत्री हैं. पिछले चुनाव में ममता की टीएमसी ने सबसे ज्यादा 211 सीटें, कांग्रेस ने 44, लेफ्ट ने 26 और बीजेपी ने मात्र तीन सीटों पर जीत दर्ज की थी. जबकि अन्य ने दस सीटों पर जीत हासिल की थी. यहां बहुमत के लिए 148 सीटें चाहिए.

असम: इस राज्य में विधानसभा की 126 सीटें हैं. वर्तमान में यहां एनडीए की सरकार है और सर्वानंद सोनोवाल मुख्यमंत्री हैं. पिछले चुनाव में बीजेपी 89 सीटों पर चुनाव लड़ी थी और उसने 60 सीटें जीती थीं. वहीं असम गण परिषद ने 30 सीटों पर चुनाव लड़कर 14 सीटें और बोडोलैंड पीपल्स फ्रंट ने 13 सीटों पर चुनाव लड़कर 12 जीती थीं. इस चुनाव में कांग्रेस ने 122 सीटों पर चुनाव लड़ा था और सिर्फ 26 सीटों पर कब्जा किया था. यहां बहुमत के लिए 64 सीटें चाहिए.

तमिलनाडु: इस राज्य में विधानसभा की 234 सीटें हैं. वर्तमान में यहां ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कषगम (AIADMK) की सरकार है और इ पलानीस्वामी मुख्यमंत्री हैं. पिछले चुनाव में AIADMK ने 136 और मुख्य विपक्षी पार्टी डीएमके ने 89 सीटें जीती थीं. यहां बहुमत के लिए 118 सीटें चाहिए.

पुडुचेरी: केंद्र शासित राज्य पुडुचेरी में विधानसभा की कुल 30 सीटें हैं. वर्तमान में यहां कांग्रेस की सरकार है और वी नारायणसामी मुख्यमंत्री हैं. पिछले चुनाव में कांग्रेस ने 21 सीटों पर चुनाव लड़ा था और 15 सीटें जीती थीं. वहीं, ऑल इंडिया एन आर कांग्रेस ने 30 सीटों पर चुनाव लड़कर सिर्फ आठ सीटें जीती थीं. अन्य के खातों में सात सीटें गई. यहां बहुमत के लिए 16 सीटें चाहिए.

केरल: इस राज्य में विधानसभा की 140 सीटें हैं. वर्तमान में यहां सीपीआई (एम) के नेतृत्व वाले लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट (एलडीएफ) की सरकार है और पिनाराई विजयन मुख्यमंत्री हैं. पिछले चुनाव में एलडीएफ को 91 और कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (यूडीएफ) को 47 सीटें मिली थीं. यहां बहुमत के लिए 71 सीटें चाहिए.

यह भी पढ़ें-

Bihar Result: 13 वोटों से हुआ एक सीट पर हार जीत का फैसला, जानिए सभी 243 सीटों की जीत हार का अंतर

Corona Vaccine Latest Update: जानिए कोरोना की कौन सी वैक्सीन कब से मिलने लगेगी, कौन कितनी कारगर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *