Categories
India News

50 People Allowed At Weddings In Delhi 200-Limit Revised To Tackle Covid-19


 दिल्ली में कोरोना वायरस के बढ़ते मामले और खतरे के बीच सरकार ने अहम फैसला लिया है. अब शादी समारोह में 50 से अधिक लोग शामिल नहीं होंगे. दिल्ली में एक नवंबर से 16 नवंबर के बीच कोरोना वायरस के एक लाख से अधिक नये मामले दर्ज किये गये और करीब 1,200 संक्रमितों की मृत्यु हो गयी, वहीं करीब 94,000 रोगी इस अवधि में संक्रमण से उबरने में सफल रहे. राष्ट्रीय राजधानी में अब तक संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 4.89 लाख पहुंच गयी है. वहीं राजधानी में संक्रमण से एक दिन में 99 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या 7,713 हो गई.

इससे पहले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को केंद्र सरकार से राजधानी के उन बाजारों में लॉकडाउन लगाने के अधिकार मांगे जो कोविड-19 के अति प्रभावित क्षेत्र के तौर पर उभर सकते हैं. उन्होंने विवाह समारोहों में अधिकतम 200 लोगों के शामिल होने के आदेश को वापस लेने का फैसला किया. केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार ने उप राज्यपाल अनिल बैजल को प्रस्ताव भेजा है कि विवाह समारोहों में केवल 50 लोगों के शामिल होने की अनुमति हो. उप राज्यपाल ने इस प्रस्ताव को आज मंजूर कर लिया.

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा, ‘दिल्ली सरकार का लॉकडाउन लगाने का कोई इरादा नहीं है. हमारा मानना है कि लॉकडाउन कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में समाधान नहीं है. बेहतर अस्पताल प्रबंधन और बेहतर चिकित्सा प्रणाली ही समाधान है. दिल्ली सरकार ने चिकित्सा प्रणाली को अच्छी तरह से प्रबंधित किया है और भविष्य में भी करेगी.’

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, लॉकडाउन नहीं होगा

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा, ‘लॉकडाउन नहीं होगा, लेकिन स्थानीय स्तर पर कुछ प्रतिबंध होंगे. ज्यादा से ज्यादा टेस्ट किए जा रहे हैं, इसे आगे बढ़ाया जा रहा है. वायरस छठ पूजा के दौरान लोगों के जमा होने से ज्यादा फैल सकता है, इसलिए प्रतिबंध लगाए गए हैं.’

नोएडा प्रशासन ने बॉर्डर पर शुरू किए लोगों के रैंडम टेस्ट

राजधानी दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों के बाद अब यूपी सरकार भी अलर्ट हो गई है. कोविड-19 संक्रमण को देखते हुए नोएडा से सटे सभी बॉर्डर पर आज से रैंडम कोरोना टेस्ट किया जा रहा है और इसके लिए एक्शन प्लान तैयार पर काम चल रहा है.

भारत में कोविड-19 के मामले 89 लाख पार

देश में कोविड- 19 से संक्रमित लागों की संख्या बुधवार को 89 लाख को पार कर गई. हालांकि इनमें से 83 लाख से अधिक लोगों के संक्रमण मुक्त होने के साथ ही मरीजों के ठीक होने की दर 93.52 प्रतिशत हो गई है. बीते एक दिन में कोविड-19 के 38,617 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमित लोगों की कुल संख्या बुधवार को बढ़कर 89,12,907 हो गई. देश में कोरोना वायरस संक्रमण से 474 और लोगों की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 1,30,993 हो गई.

अभी 4,46,805 लोगों का कोरोना वायरस संक्रमण का इलाज चल रहा है, जो कुल मामलों का 5.01 प्रतिशत है. भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के अनुसार 17 नवम्बर तक कुल 12,74,80,186 नमूनों की कोविड-19 संबंधी जांच की गई, जिनमें से 9,37,279 नमूनों का परीक्षण मंगलवार को ही किया गया.

Coronavirus Delhi Updates: क्या दिल्ली में फिर से लगेगा लॉकडाउन? जानिए- इसे लेकर अबतक किसने क्या कहा

Explained: दिल्ली में अभी लॉकडाउन नहीं, लेकिन बंद हो सकते हैं बाजार, नोएडा में बॉर्डर पर रैंडम टेस्टिंग शुरू, जानें सबकुछ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *