Categories
India News

3797 New COVID 19 Positive Cases In Delhi In The Last 24 Hours


नई दिल्ली: दिल्ली में कोरोना संक्रमितों की संख्या में बढ़ोतरी जारी है. सोमवार को 24 घंटे में 3797 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं और 99 लोगों की मौत हुई है. इतने ही समय में 3,560 लोग रिकवर हुए हैं.

राष्ट्रीय राजधानी में अब तक 4,89,202 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं और इनमें से 4,41,361 लोग ठीक हो चुके हैं. अब तक 7,713 लोगों की मौत हुई है. इस समय 40,128 लोगों का इलाज चल रहा है.

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने आज ही कहा कि कोविड-19 की तीसरी प्रचंड लहर दिल्ली से गुजर चुकी है. उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में दोबारा लॉकडाउन लगाने का कोई इरादा नहीं है.

उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के जरिए संक्रमण पर काबू नहीं किया जा सकता और लोगों को मास्क पहनकर अपना बचाव करना चाहिए. दिल्ली में 28 अक्टूबर के बाद से कोरोना वायरस के मामलों में काफी बढ़ोतरी दर्ज की गई, जब पहली बार पांच हजार से अधिक नए मामले सामने आए थे.

बुधवार को दिल्ली में आठ हजार से अधिक नए मामले सामने आए थे. वहीं, बृहस्पतिवार को बीते पांच महीने में पहली बार सर्वाधिक 104 लोगों की मौत हुई थी.

जैन ने कहा, ‘‘कोविड-19 की स्थिति के आकलन में संक्रमण दर मुख्य संकेतक है और एक सप्ताह तक इस पर नजर रखी जा रही है. पहली लहर जून में थी जब यह करीब 37 प्रतिशत थी, सितंबर में दूसरी लहर के दौरान संक्रमण दर 12-13 थी और तीसरी लहर के दौरान 15 दिन पहले यह चरम सीमा पर थी और फिर इसमें कमी आने लगी. कल यह दर करीब 15 प्रतिशत थी. इसलिए मैं कह सकता हूं कि लहर जा चुकी है.’’

एक दिन पहले ही केन्द्र सरकार ने 300 अतिरिक्त आईसीयू बेड की व्यवस्था करने, प्रतिदिन होने वाली आरटीपीसीआर जांच की संख्या दोगुना करने और राष्ट्रीय राजधानी में घर-घर जाकर सर्वेक्षण करने की घोषणा की थी. केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए रविवार को बैठक की थी.

कोरोना काल में अपने घर को प्रदूषण से बचाएं, ये हैं किफायती टिप्स

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *